PM-WANI YOJANA : सभी गांवों में फ्री इंटरनेट मिलेगा !

By BHEEM KUMAR

Published on:

PM-WANI Yojana : भारत सरकार ने फिलहाल ही देशवासियों को नई खुशखबरी दी है। आप सभी को पता ही होगा कि आज के दौर में इंटरनेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण जरूरत बन गया है। इंटरनेट हमें कई प्रकार के लाभ देते हैं और कई व्यक्तियों से जुड़ने का अवसर देता है.

देश डिजिटल के रूप में उभर रहीं हैं. वास्तव मे हमें internet से कई प्रकार के लाभ मिल रहे हैं तो फिलहाल है सरकार ने पीएम वाणी योजना लागू की है जिसका नाम है PM WANI योजना. इस योजना के तहत देश के सभी गांव में फ्री वाई-फाई लगाए जाएंगे.

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और अपने घर मे फ्री वाई-फाई लगवाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला हैं. तो इस लेख को लास्ट तक देख लेना।

PM-WANI Yojana क्या है?

प्रधान मंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (PM-WANI) scheme है, यह योजना दिसंबर 2020 में दूरसंचार विभाग द्वारा लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य पूरे देश में, खासकर ग्रामीण इलाकों में मजबूत डिजिटल संचार बुनिया ढांचा बनाने के लिए सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट के प्रसार को बढ़ाना है। PM WANI Yojana

अतः इस योजना के तहत, स्थानीय दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट स्थापित कर सकते हैं जिन्हें Public Data Office कहा जाता है। सार्वजनिक वाईफाई सेवाएं प्रदान करने के लिए एक अधिकृत सेवा प्रदाता है जो PDOA से इंटरनेट बैंडविड्थ खरीदना होगा।

अर्थात उपयोगकर्ता इसके द्वारा, एक ऐप के माध्यम से PM-WANI हॉटस्पॉट से जुड़ सकते हैं। उसके बाद उपयोगकर्ता को विभिन्न PDO द्वारा दी जाने वाली वाईफाई योजनाओं को देखने और अपनी पसंद के अनुसार चयन करने की अनुमति देता है।

PM-WANI YOJANA के कुछ लाभ इस प्रकार हैं?

ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर इंटरनेट पहुंच : यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए इंटरनेट की पहुंच को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, जहां अक्सर दूरसंचार अवसंरचना कमजोर होती है।

छोटे व्यवसायों के लिए आय का अवसर: स्थानीय (dupu) दुकानें और प्रतिष्ठान PDO बनकर अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।

अधिक किफायती वाईफाई: उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकताओं के अनुसार वाईफाई योजना चुन सकते हैं, जिससे वाईफाई सेवा अधिक किफायती हो जाती है।

हालांकि, PM-WANI योजना को अभी भी कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जैसे कि डिजिटल साक्षरता की कमी और हॉटस्पॉट की गुणवत्ता बनाए रखना।

Govt wifi कैसे मिलेगा?

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके घर या दुकान के लिये तो आप भारत राज्य के किसी भी शहर से होना चाहिए तभी आप इस योजना के पात्र हो सकते हैं और आवेदन करने के लिए सरकार ऑफिशल साइट भी दी है तो बस आपको उस ऑफिसर साइड में पिन कोड डालकर रजिस्ट्रेशन करना है. इसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • सबसे पहले sanchar saathi पोर्टल खोले।
  • अब नीचे कई विकल्प मिलेगे. तो know your wireless internet service पर क्लिक करना है।
PM-WANI YOJANA
  • इसके बाद अपना पिन कोड डालना है।
PM-WANI YOJANA
  • सर्च पर क्लिक करना है।
  • नीचे आपको कांटेक्ट नंबर मिल जाएंगे।

उसपर क्लिक करके आप उनसे बात कर सकते हैं जिसके दौरान 7 साथ से 14 दिनों के अंदर, आपके घर में वाई-फाई लग जाएगा। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते थे. तो नीचे जरूर कमेंट करें।

फ्री वाई-फाई कैसे लगे?

वर्तमान में इंटरनेट का होना बहुत ही जरूरी है आज इंटरनेट के माध्यम से हम सभी काम को आसान बना पाते हैं मगर ऐसे कई गांव, मोहाली, कस्बे हैं जहां इंटरनेट की स्पीड कम है या नहीं के बराबर है जिनके कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो ऐसे मैं सरकार हर एक गांव में PM WANI लागू किया है.

यदि आप भी किसी गाँव, कसबे अन्यथा अपनी दुकान में फ्री वाई-फाई लगाना चाहते हैं तो आपको कई सारे कंपनी मिल जाएंगे जो आपके आसपास फ्री वाई-फाई लगा रही है मगर उन कंपनियों के बारे में पता होना चाहिए। यदि आप कम समय में wifi लगवाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए स्टेप पढ़े।

अंतिम बात :-

हमें मालूम है कि आपके गांव में भी इंटरनेट की स्पीड काफी कम होगी और आप भी फ्री वाई-फाई के बारे में सोच रहे थे. तो आशा है कि दिए गए आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा. यदि आपके मन में कोई भी सवाल है या फिर वाई-फाई के बारे में और जानना चाहते हैं अन्यथा आप reel देखकर इस लेख को पढ़ रहे हैं तो नीचे कमेंट करके बताएं कि आप किस राज्य से हैं।

PM-WANI YOJANA, PM-WANI YOJANA, PM-WANI YOJANA

Hello Friend, My Name is Bheem Kumar. I have been blogging for last 4 years. I like to write latest job news, government schemes etc.

Leave a Comment